झारखंड

खूंटी में लैप्रोस्कॉपिक विधि से 21 महिलाओं का हुआ बंध्याकरण ऑपरेशन

खूंटी: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खूंटी (Community Health Center Khunti) के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ कुमार आलोक बिहारी (Dr. Kumar Alok Bihari) के नेतृत्व में स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टरों और डॉ टी मणिरत्नम की टीम द्वारा सोमवार को मुरहू प्रखंड के मारंगहादा स्थित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर मेें लैप्रोस्कॉपिक विधि (laparoscopic method) से 21 महिलाओं का बंध्याकरण ऑपरेशन (Sterilization Operation) किया गया। इस विधि से डॉक्टरों ने मात्र पांच मिनट में एक बंध्याकरण ऑपरेशन किया।

डॉ आलोक बिहारी (Dr. Kumar Alok Bihari) ने बताया कि मारंगहादा में पहली बार इस तरह का बंध्याकरण शिविर लगाया गया है। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी इस तरह के शिविर लगाये जाएंगे।

डॉ आलोक ने महिलाओं को जागरूक करते हुए कहा…

डॉ आलोक ने बताया कि लैप्रोस्कॉपिक विधि से बंध्याकरण ऑपरेशन (Sterilization operation by laparoscopic method) में न चिर-फाड़ होता है और न खून निकलता है और न ही टांके लगाये जाते हैं।

ऑपरेशन के चार घंटे के बाद महिला को अस्पताल से छुट्टी दे दी जाती हैं। उन्होंने बताया कि ऑपरेशन (Surgery) के बाद महिला सामान्य कामकाज कर सकती है।

डॉ आलोक ने महिलाओं को जागरूक करते हुए कहा कि परिवार जितना बड़ा होगा, उतनी ही परेशानी बढ़ेगी और हर तरह की समस्या आएगी। इसलिए जनसंख्या नियंत्रण (Population Control) जरूरी है और महिलाओं की भूमिका इसमें सबसे महत्वपूर्ण है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker